Monday 27 November 2017

कविताः मैं डाली से टूट गया हूँ

उद्यानों की राजनीति से बाहर छूट गया हूँ।
मैं डाली से टूट गया हूँ।
गर्दिश में हैं भाग्य-सितारे,
मुरझाते हैं स्वप्न हमारे।
रूप-गन्ध-रस-हास-रास-जस
सब मूर्छित हैं ताल किनारे।
ज्यों जीवन के यक्ष प्रश्न का उत्तर, छूट गया हूँ।
मैं डाली से टूट गया हूँ।।
मन ही जब सब रंग बिसारे।
वन-सरिता किस काम हमारे।
पर्वत-झरना-ताल-तलैय्या
सब सूने बेरंग नज़ारे।
भ्रम का ज्यों गुब्बारा, उड़ता उड़ता फूट गया हूँ ।
मैं डाली से टूट गया हूँ।
दुनिया के बेकार थपेड़े।
नीरव मन को कर्कश छेड़े।
यायावर को नहीं सुभीते
रस्ते, पक्के, आड़े-टेढ़े।
किस्मत क्या रूठेगी अब, खुद उससे रूठ गया हूँ।
मैं डाली से टूट गया हूँ।
©राघवेन्द्र

No comments:

Post a Comment

बनारसः वहीं और उसी तरह

फोटोः शिवांक बनारस की चारों तरफ की सीमाएं गिनाकर अष्टभुजा शुक्ल अपनी एक कविता में कहते हैं कि चाहे जिस तरफ से आओ, लहरतारा, मडुआडीह, इलाहाबा...