Sunday, 8 March 2020

जैसे मरना ननिहाल जाना हो

यह अपने आप में कितना अविश्वसनीय है कि घर जाने पर माई नहीं मिलेंगी। वह नहीं होंगी। जितनी बार यह सोचता हूँ, उतनी बार अपने आपको दुनिया में थोड़ा और व्यर्थ पाता हूँ। इसलिए नहीं कि वही सब कुछ थीं इसलिए कि अपनी जो कुछ भी कीमत है सब उनकी स्नेहिल आँखों से ही प्रत्यावर्तित होती थी। उनकी दृष्टि में ही अपना सब द्रव्यमान था। उनके प्यार के गुरुत्वाकर्षण में ही अपना समस्त भार था। वह अब नहीं हैं और इसलिए यह व्यर्थता-बोध अगर आता है तो मैं इसे रोकना नहीं चाहता। चाहे मेरा जो भी अर्थ हो लेकिन माई की अनुपस्थिति से जो खास अर्थ दिवंगत हो गया है, लुप्त हो गया है, रिक्त हो गया है, उसे पुनर्स्थापित करना, भर पाना या प्राप्त करना भी अब वैसे ही असम्भव है जैसे दादी का वापस लौट आना।

अब 4 महीने से ज्यादा हो गए। जब वह घर पर होतीं तो उनसे कई बार फोन पर बात होती थी। कम ही बार क्योंकि उन्हें आवाज कम सुनाई देने लगी थी। वह बहुत अस्पष्ट होती थी। वैसे ही जैसे आँखें बूढ़ी हो जाएं तो सामने रखी चीज भी धुंधली दिखाई देती है। दादी को फोन पर धुंधली आवाजें सुनाई देती थीं। इसलिए हम उनसे कम ही बात कर पाते थे। बात करते हुए भी वह सवाल कम सुनने की कोशिश करतीं। श्रवणशक्ति साथ नहीं देती इसलिए वह खुद ही बिना पूछे सब हाल बता जातीं। आखिरी बार उनके निधन से 4 दिन पहले उनसे बात हुई, तब भी मैं ज्यादा कुछ नहीं बोल पाया था। माँ ने फोन लगाया था और जब उन्होंने तकरीबन रोते हुए माई से बात करने के लिए कहा तब मैं जैसे अचेत हो गया था। अभी दीवाली की छुट्टी से लौटा हूँ। अभी तो सब ठीक था।

माई से बात हुई तो उन्होंने हाल-चाल पूछे बिना ही कहा, 'बोखार उतरत नाई बा (बुखार नहीं उतर रहा है)। मैं रो पड़ा। 'क्या अब प्रस्थान का समय है?' मैंने मन में सोचा और फिर बड़ी देर तक मेरी सारी चेतना सिर्फ उस महिला पर केंद्रित हो गई, जिसका जीवन बहुत साधारण रहा लेकिन वह किसी असाधारण स्त्री की तरह अपने आत्मसम्मान और उजले हृदय के प्रकाश के विकिरण से अपनी अद्वितीयता और महानता की मौन घोषणा बनी रही। जिसने हमें अपार स्नेह दिया। शुद्ध-निश्छल प्यार। अपने जीवन के समस्त लक्ष्य-किरणों को समवेत कर प्रेम पर केंद्रित कर दिया और हम निरन्तर उससे जीवन पाते रहे।

माई से बुआ फोन पर नियमित बात करती थीं। हर छोटे-बड़े मसलों पर वह उनकी सलाहकार जैसी थीं। मुझे कई बार दोनों मां-बेटी से ज्यादा एक-दूसरे की सखियाँ लगीं। दादी से रोज बात करना बुआ की दिनचर्या का हिस्सा जैसा भी हो गया था। जैसे वह हर रोज सांस, भोजन और पानी की तरह अपनी माँ की आवाज से जीवन पाती हों। उनके भी जीवन का एक हिस्सा विदा हो गया। मुझे नहीं पता कि उनके जीवन की इस रिक्ति को अब वह कैसे संभाल रही होंगी।

दुनिया को लगता है कि बहुत वजन वाली चीजों का भार ढोना ही मुश्किल होता है। यह वही कह सकता है या कहता है जिसने रिक्तियों का भार नहीं झेला है। सबके जीवन में खालीपन होना अनिवार्य भी तो नहीं है। कुछ लोग ऐसे खालीपन के लिए तैयार रहते हैं। वह इसकी जगह पहले से ही भरना शुरू कर देते हैं। इससे मूल चीजें विस्थापित होने लगती हैं। दादी को हम सब कभी-कहीं विस्थापित नहीं कर पाए। वह वैसे ही बनी रहीं। अपने वात्सल्य के बूते। अपने प्रेम के सहारे हमेशा अपने हिस्से की जगह पर किसी मजबूत किले की तरह खड़ी रहीं। हम उन्हें कभी वहां से हटा नहीं पाए। घर में जाते ही दृष्टि जिसे सबसे पहले ढूंढती थी, वह दादी होतीं। वह न दिखें तो लगता था कि अभी घर नहीं पहुंचे। अभी घर में प्रविष्ट नहीं हुए। या अभी घर की सुगंध नहीं आई। कई बार घर गए तो पता लगा कि वह हाता में हैं। या फूलों की क्यारियों की सफाई में लगी हैं।

दो चीजें उन्हें खूब पसंद थीं। एक साफ-सफाई रखना, कुछ न कुछ करते रहता और दूसरा पौराणिक-धार्मिक किताबें पढ़ना। यह दोनों चीजें उनका अकेलापन दूर करती थीं। उनके नाती-नातिनियों के 'वनवास' के बाद। हम सबके घर से बाहर (इलाहाबाद, दिल्ली, लखनऊ) प्रवास को वह वनवास ही कहती थीं।

इधर कुछ सालों से उनकी आवाज अपनी लय में अनिरन्तरता लिए हुए थी। आशीर्वाद देतीं तो आवाज कांप रहे होते थे। कुछ शब्द ध्वनियों के साथ बाहर नहीं आते थे। वह कहीं गुम हो जाते लेकिन उनका सम्पूर्ण वैभव जस का तस रहता। वह कहीं गुम होने की हिम्मत नहीं करता।

दादी जब कहानियां सुनातीं, तब वह दुनिया की सर्वश्रेष्ठ वक्ता होती थीं। दादी से हमने परियों की कहानियां नहीं सुनीं। पुराणों की कहानियां सुनी हैं। गर्मी की लंबी छुट्टियों में हम घर जाते थे। इस दौरान सारा परिवार छत पर सोता था। तुलसी जी के पौधे के इर्द-गिर्द एक छोटे से परिसर में दादी के देवताओं की छोटी-छोटी प्रतिमाएं थीं। वह रोज सुबह वहीं बैठकर पूजा करतीं और माला फेरती थीं।

रात के वक़्त उसी के नजदीक उनका बिस्तर लगता था। हम सभी उसी केंद्र के चारों ओर जगह बनाते। फिर कई तरह की पौराणिक कथाएं शुरू होती थीं। ये कथाएं मूलतः संस्कृत में लिखी गई हैं। गीताप्रेस ने इन्हें हिंदी में अनुवाद कराया है। ज्यादातर बुज़ुर्ग पाठकों को ध्यान में रखते हुए इनके अक्षरों को अपेक्षाकृत बड़ा रखा गया है। दादी इन्हीं किताबों से हिंदी में कहानियां पढ़ती थीं लेकिन जब इसे हमे सुनाना होता था, तब वह इसका भोजपुरी में अनुवाद कर लेती थीं। कई ऐसे शब्द, जिन्हें पढ़कर हम कभी न समझ पाते, वह उसे आसान शब्दों के इस्तेमाल से सरल बना देतीं। कहानी से कहानी निकलती। वह कुछ भी अपने पास नहीं रखना चाहतीं। सब दे देना चाहतीं थीं, जो कुछ भी उन्होंने जाना-समझा है। यह सम्पूर्ण क्रिया जब सम्पन्न हो जाती, तब उनके चेहरे पर एक अद्भुत चमक होती थी। एक अद्भुत मुस्कान, जो विकसित होकर एक लघु हंसी में परिणत हो जाती थी। फिर उनके कृष्ण-श्वेत दांत दीखते, जिनका यह स्वरूप उनकी सुर्ती खाने की आदत से बन गया था।

सुर्ती वाली बात
दादी के पास हमेशा पॉलिथीन की एक पोटली होती थी। इसमें सुर्ती और एक चुनौटी होती थी। वह इसे कई बार कहीं रखकर भूल जातीं। फिर इधर-उधर ढूंढती। याद करने की कोशिश करतीं कि कहां बैठी थीं, और कहां-कहां गई थीं। तलाशने की मुद्रा में उन्हें देखते ही हम समझ जाते कि वह सुर्ती ढूंढ रही हैं। फिर हम भी लग जाते। अक्सर वह उनके आसपास ही कहीं होती थी लेकिन उनकी नजर उस पर नहीं पड़ती थी। ऐसे में जब हम उसे ढूंढकर उन्हें देते तो फिर उनके चेहरे पर वही मोहक मुस्कान तैर जाती जो थोड़ा सा आगे बढ़कर छोटी-सी खिलखिलाहट में तब्दील हो जाती थी। अब जब मैं यह लिख रहा हूँ, तब मेरी पूरी चेतना में वह मुस्कान और हंसी गूंज रही है लेकिन अब थोड़ा सा अंतर है। उसमें से अब आनन्द नदारद है। ऐसा लग रहा है कि यह हंसी आगे बढ़कर रुदन में बदल जाने वाली है। आखिर, दादी भी तो अपनी हंसी की इस असंभाव्यता पर शोक मना रही होंगी।

मुझे पता नहीं क्यों ऐसा ही लगता है कि वह जहां हैं खुश नहीं हैं। वह अपनी नई दुनिया के निजामों से वापस लौटने की ज़िद कर रही हैं। वह अपने नाती-नातिनियों की दुहाई दे रही हैं कि हम सब दुखी हैं उनकी अनुपस्थिति से इसलिए उन्हें वापस जाने दिया जाए। काश कि उनके ईश्वर का दिल पसीज जाता। वह उन्हें वापस लौटा देता। मैं इसीलिए भी अपना शोक और अपना दुःख कम नहीं होने देना चाहता कि और कुछ न सही, कम से कम उनके देवताओं को अपने इस नियम का अपराधबोध तो हो। मेरी पीड़ा उन्हें अपराधी बनाती रहे जो दुनिया में लोगों के जीवन-मरण और सुख-दुःख के ठेकेदार बने बैठे हैं। मैं जानता हूँ कि वह उस बुजुर्ग स्त्री को दोबारा हमारे पास नहीं भेजने वाले। मैं 'समझदार' भी तो हूँ। यह जानते हुए कि कोई वहां से वापस नहीं आता, मुझे शोक नहीं करना चाहिए लेकिन इतना कठोर हमसे नहीं हुआ जाता। यह उसीके वश की बात थी। माई के बस की बात थी। जिसकी तकलीफ देखकर जब सब लोग दुखी थे, रो रहे थे, तब वह खुद उन्हें दिलासा दे रही थी और डांटते हुए कह रही थी, "भक्क, मरही के न बा (भक्क, मरना ही तो है)।" जैसे मरना ननिहाल जाना हो।

Thursday, 5 March 2020

नदीम अनवर की कविताः दंगे

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दंगों में सबसे ज्यादा खतरनाक क्या होता है?
दुकानों का लुट जाना, जल जाना?
या घरों का लुट जाना, जल जाना?
या बाजारों, गलियों, मोहल्लों की रौनक तबाह हो जाना?
क्या होता है सबसे ज्यादा खतरनाक?

इनमें से कौन सी भीड़ सबसे ज्यादा खतरनाक होती है?
नारा-ए-तकबीर का कौल देने वाली,
या फिर जय श्री राम का उदघोष करने वाली?
टोपी-तलवार वाली या फिर तिलक-त्रिशूल वाली?
किस भीड़ का शोर दहला देता है दिलों को सबसे ज्यादा?
क्या होता है सबसे ज्यादा खतरनाक?

इनमें से क्या होता है सबसे ज्यादा खतरनाक?
ईंट, पत्थर, दियासलाई, बंदूक से निकलने वाली गोली,
नंगी तलवार, चाकू, तेज़ाब, रॉड, लाठी, डंडा या फिर बेसबॉल-क्रिकेट का बल्ला?
दंगे में किसी को मारने के लिए कौन सा हथियार सबसे कारगर होता है?
क्या होता है सबसे ज्यादा खतरनाक?

क्या होता है सबसे ज्यादा खतरनाक?
मंदिर में रखी मूर्तियों को खंडित करना,
या मस्जिद की मीनार पर भगवा ध्वज लहरा देना?
मस्जिद या मंदिर... कहां लगी आग की लपटें सबसे ज्यादा डरावनी दिखती हैं?
क्या होता है सबसे ज्यादा खतरनाक?

कौन सी मौत पैदा करती है दिलों में सबसे ज्यादा खौफ़?
चाकुओं से गोदकर, पत्थरों से कुचलकर या लाठी-डंडों से पीटकर?
गोली मारकर या फिर जिंदा जलाकर?
क्या दंगे में गला दबाकर भी मारा जा सकता है किसी को?
दंगाइयों के लिए मारने का बर्बर से बर्बर और पसंदीदा तरीका कौन सा है?
क्या होता है सबसे ज्यादा खतरनाक?

खौफनाक मंजर कौन सा होता है?
आग की लपटों के बढ़ते कद के बीच जलते लोग या गरदनों से निकले गरम खून के फ़व्वारे?
या गंदे नालों में बहती लाशें जब काले-गंदे पानी को कर देती हैं लाल और बढ़ा देती है बदबू?
क्या है सबसे ज्यादा खौफ़नाक?

लाठी-डंडों से मार दिए गए आदमी की लाश पर डंडे बरसाते रहना,
या चाकुओं से गोदकर जिस्म में इतने सुराख़ कर देना कि गिनना मुश्किल हो जाए?
पत्थर मार-मारकर किसी का सिर कुचल देना या पेट से अंतड़ियां बाहर खींच लेना?
क्या होता है सबसे ज्यादा खतरनाक?

पता है दंगे में सबसे ज्यादा खतरनाक क्या होता है?
सबसे ज्यादा खतरनाक होता है नफ़रत की आग में आने वाली नस्लों का झुलस जाना, जब दो कौम के लोगों के बीच खिंच जाती है लकीर.

जान बचाकर भागे लोगों का मोहल्लों में वापस नहीं लौटना और अपनों को खो देने वालों का बदले की आग में जलते रहना.

जब डर दिल में इतना गहरा उतर आए कि मोहल्ले में खेलते बच्चों का मचाया शोर, उठा दे दिमाग में सवाल कि कहीं फसाद शुरू तो नहीं हो गया?

जब चाय के खोखे पर लोग हंसी-ठिठोली भूलकर दूसरी कौम को देने लगे गालियां, वही होता है सबसे ज्यादा खतरनाक.

जब मोहल्लों में जोर आज़माइश, छिटपुट बदमाशी करने वाले लौंडे, बंद कर देते हैं अपनी शरारतें इस डर में कि कहीं ये दंगे में न बदल जाए, वह डर सबसे ज्यादा खतरनाक होता है.   

जब दिमाग में इस कदर डर बैठ जाए कि दो मजहब के लोगों के बीच हुई बाइक की टक्कर से भी दंगा भड़क सकता है, वही डर होता है सबसे ज्यादा खतरनाक.

दंगों की खबरों के बीच जब रात को सोते हुए गली में हुई चोरी की आहट सुनकर डर जाएं लोग और सोंचे कहीं दंगाई मोहल्ले में दाखिल तो नहीं हो गए, वह डर होता है सबसे ज्यादा खतरनाक.

हिंदुओं का हिंदू बस्तियों और मुसलमानों को मुसलमान बस्तियों में ही रहने का ख्याल आना, भरोसा नहीं कर पाना, शक करते रहना बहुत खतरनाक होता है.

जिसने दंगे में खो दिया किसी अपने को उसका आने वाले वक्त में किसी दंगे में दंगाई बन जाना होता है सबसे ज्यादा खतरनाक.

और जब दंगे में मारे गए दूसरी कौम के लोगों की मौत पर मातम की जगह हम महसूस करने लगते हैं गर्व, वो होता है सबसे ज्यादा खतरनाक.

दंगा तो कुछ दिन, कुछ घंटे, कुछ मिनट चलता है लेकिन असर आने वाली कई नस्लों तक रहता है, यही होता है सबसे ज्यादा खतरनाक.

तो बोल कफ़्फ़ारा क्या होगा? क्या होगा इसका प्रायश्चित ?

लेकिन नाउम्मीदी कुफ्र है...

इन्हीं दंगों में से निकलकर सामने आ जाती हैं कई कहानियां जिनसे बंध जाती है जीने की उम्मीद. उम्मीद की नहीं... अभी सब कुछ खत्म नहीं हुआ है.

उम्मीद कायम रहती है... जब पगड़ी के लिए जान दे देने वाला सरदार जिंदर सिंह सिद्धू, अपनी पगड़ी को एक मुसलमान के सिर की दस्तार बना देता है.

उम्मीद कायम रहती है... जब कोई संजीव कुमार किसी मुजीबुर रहमान की जान बचाने के लिए उसे अपने घर में पनाह दे देता है.

उम्मीद कायम रहती है... जब चांदबाग के मुसलमान नौजवान एक मंदिर को बचाने के लिए उसकी ढाल बन जाते हैं. 

उम्मीद कायम रहती है... जब किसी मस्जिद की मीनार पर लगाए भगवा को कोई रवि वापस उतार लेता है.

उम्मीद कायम रहती है... जब किसी जली हुई मज़ार के बाहर हाथ जोड़कर खड़ी हिंदू औरतें प्रार्थना करती हैं.

उम्मीद कायम रहती है... जब कोई प्रेमकांत भगेल अपने मुसलमान पड़ोसियों को आग से बचाने के लिए खुद आग में कूद जाता है.

उम्मीद कायम रहती है... जब दंगे में अपनों को खो चुके लोग बदला नहीं इंसाफ मांगते हैं.

उम्मीद कायम रहती है... जब बढ़ती नफरतों के बीच कोई पुनीत किसी नदीम से पूछता है- तेरे घर वाले मेरे बारे में कुछ निगेटिव तो नहीं सोच रहे?

और उम्मीद बरकरार रहती है... जब नदीम जवाब देता है- अब्बू कह रहे थे कुछ होता है तो पुनीत के घर चले जाना.

और आखिर में सबसे ज्यादा उम्मीद उस प्रियांशी नाम की बच्ची से बंधती है... जो अपने पड़ोसी मुसलमान के घर छोड़कर चले जाने पर रोती है, सही से खाना नहीं खा पाती और उनके जल्द लौटने की दुआ मांगती है.

प्रियांशी से सबसे ज्यादा उम्मीद इसीलिए है क्योंकि वह आने वाली नस्ल की है और आने वाली नस्लें ऐसी हों तो उम्मीद कायम रहती हैं...

Monday, 2 March 2020

जंगल में अमंगल

सांकेतिक तस्वीर

मध्य प्रदेश के देवास के जंगलों में 15-16 हट्टे-कट्टे बंदरों ने एक तकरीबन सूखते जल स्रोत पर कब्जा जमा लिया था। हम समझते थे कि मनुष्यों में ही कब्जा जमाने की प्रवृत्ति होती है लेकिन यह मनुष्यों के पूर्वजों में भी है। हो सकता है हमने उन्हीं से यह कला सीखी हो। तो देवास के बंदरों ने पानी के स्रोत पर कब्जा इसलिए जमाया था ताकि वह भीषण गर्मी में किसी और को वहां से पानी न पीने दें और उनके लिए पर्याप्त पानी बचा रहे।

उनकी इस कब्जा नीति की भेंट 15 बंदर चढ़ गए। लू और प्यास से उनकी मौत हो गई। ऐसे ही एक अन्य मामले में बंदरों की पानी को लेकर लड़ाई हुई तो एक दर्जन से ज्यादा बंदर आपस में ही लड़ मरे। दोनों ही मामले पिछले साल जून और उसके आसपास की तारीखों के हैं। जंगलों में जंगलवासियों की ये स्थिति है। जाहिर है ये घटनाएं बताती हैं कि प्राकृतिक संसाधनों के मूर्खतापूर्ण तरीके से इस्तेमाल से केवल मनुष्य प्रभावित नहीं हो रहे हैं बल्कि धरती पर रहने वाली अन्य प्रजातियों के अस्तित्व पर भी संकट आन पड़ा है।

सिर्फ इतना ही नहीं, एक और अजीबोगरीब मामला गिर के जंगल में सामने आया। एक शोध हुआ, जिसमें बताया गया कि शेरों के नन्हें शावकों में शिकार के कौशल की कमी दिखने लगी है।मतलब कि शिकार के लिए ही जाने जाने वाले शेरों की नई नस्लें शिकार करना भूल रही हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि पर्यटकों को शेर देखना होता है और शेरों को पर्यटन क्षेत्र में लाने के लिए वन विभाग की ओर से मांस के टुकड़े जंगल के टूरिज्म रीजन में रख दिए जाते हैं। इनके लिए शेर वहां आते हैं और लोग मनोरंजित होते हैं।

इस वजह से आसानी से मिले शिकार के आदी होते जा रहे नन्हें शावक शिकार की जरूरत नहीं समझ रहे। वह शिकारी होने की बजाय अब मुर्दाखोर अपमार्जक की तरह होते जा रहे हैं। वन्य जीवों के पर्यावास में मानवीय हस्तक्षेप से जानवरों की प्राकृतिक जीवनचर्या पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। हम अपनी समस्याएं तो नहीं ही सुलझा पा रहे हैं लेकिन अन्य सहचर प्राणियों-प्रजातियों की मुश्किलें बढ़ाते जा रहे हैं।

मध्य प्रदेश में बंदरों का आपसी युद्ध मनुष्यों के अनियोजित और गैर-इरादतन षड्यंत्र का फलीभूत संस्करण है। हो सकता है हम युद्ध न चाहते हों। मानवों-मानवों में भी। जानवरों-जानवरों में भी। वह भी प्राकृतिक संसाधनों के लिए। उन संसाधनों के लिए जिन पर सभी का बराबर अधिकार है लेकिन यह अब होने लगा है। अभी यह अंतर्प्रजातीय युद्ध है। मनुष्यों-मनुष्यों में हो रहा है। जानवरों-जानवरों में हो रहा है। आने वाले दिनों में इसके अंतरप्रजातीय युद्ध में बदलने की संभावना से इनकार कर सकते हैं क्या?

#वन्यजीवदिवस

Tuesday, 11 February 2020

कल्पना में अनहद स्वतंत्रता

निर्मल वर्मा मुझे उदासी के माहौल में ज्यादा समझ आते हैं। कुलदीप नैयर की किताब खत्म हुई तो निर्मल को पढ़ना था लेकिन आज शुरू नहीं किया। कई पत्रिकाएं भी ले आए थे। उन्हें भी नहीं पढ़ा गया। कारण सबका एक है। आज हृदय पर उदासी का चश्मा नहीं लगा पाए। अपनी उदासी कुछ देर के लिए कहीं चली गई है। शायद, कल लौट आए, तब पढ़ेंगे। उसके लौट आने का पक्का विश्वास है क्योंकि वही तो है जो कभी कोई वादा नहीं करती मगर लौट आती है अपने आप। जैसे मेरे हृदय के अलावा उसका कहीं घर न हो।

अपनी उदासी से अक्सर मुझे अपनी गइया याद आ जाती है। हमारे घर की गाय, जिसके साथ की बचपन की कई यादें हैं। खेतों में जब फसलें नहीं होती थीं तब बाबा उसे सुबह चरने के लिए छोड़ देते थे। पगहा खुलते ही वह तेजी से भागती। खेतों में दूर तक चरने के बाद वह शाम को अपने आप घर भी लौट आती। ऐसा भी हुआ कई बार कि वह वापस नहीं आई। दो दिन बीतते। तीन दिन बीतते। फिर अचानक एक सांझ वह फिर लौट आती। जैसे, उसे पता हो कि उसका ठिकाना यही है। उसका घर यही है। कई बार नहीं आती तो उसे ढूंढने के लिए जाना पड़ता। पगहा लेकर हम गांव के प्रांतरों में घूमते। वह हमें देखते ही भागने लगती। हम उसके पीछे दौड़ते। वह हमसे तेज भाग सकती थी लेकिन कुछ देर बाद जैसे उसे अपराधबोध हो जाता हो और वह रुक जाती। फिर हम पगहा उसके गले में डाल देते और उसे घर वापस ले आते।

गइया को तब मैं जब भी देखता था थोड़ा-सा द्रवित हो जाता था। मेरी नज़र उसके आंसुओं पर जाकर टिक जाती थी। आंसू होते थे या नहीं, मुझे इसकी जानकारी नहीं है लेकिन उस श्वेतकाय की आंखों के कोरों पर एक दाग था। जिसे हम आंसू का दाग ही मानते थे। हमें लगता था कि जब हम सब सो जाते हैं तब वह अंधेरे में अकेले बैठकर रोती है। उसका दर्द क्या है, यह पता नहीं है लेकिन ऐसा लगता था कि कुछ तो है जिससे वह दुखी रहती है। जिसकी वजह से वह रात के अंधेरे में अकेले बैठकर रोती भी है।

गइया को देखकर लगता कि सांझ की तरह उसके जीवन में कैसी उदासी पसरी हुई है। उसकी भौहें ऐसी लगतीं जैसे वह निराश हो लेकिन कुछ बेहतर होने की आशा को भी छोड़ न पा रही हो। मैंने सिर्फ अनुमान लगाया कि उसके जीवन का दुख उसकी पराधीनता भी हो सकती है। वह दिन भर पगहे से तो बंधी रहती है। मड़ई के प्रतिकूल वातावरण में एक खूंटे के इर्द-गिर्द जीना उसकी विवशता है। उसके पास दुखी होने के पर्याप्त कारण हैं क्योंकि वह स्वतंत्र उतनी ही है जितना उसका स्वामी उसे स्वतंत्रता की इजाजत देता है।

बोनसाई बना दी गई स्वछंदतात्मक चेतना
मैं अक्सर यह सोचता था कि वह चरने के लिए छोड़े जाने के बाद वापस क्यों आ जाती थी? उसके पास भाग जाने का अवसर होता था। बाबा को भी कभी डर नहीं लगा कि वह जाएगी तो वापस नहीं आएगी। क्या वह दिन भर के भरपेट भोजन के बाद और थोड़ी-सी स्वतंत्रता का भी स्वाद चख लेने के बाद पगहे से बांधे जाने की वेदना भूल जाती थी? अपने उदास अन्तःस्थल से क्या वह सर्वथा निरपेक्ष हो जाती थी? या फिर बोनसाई बना दी गई उसकी स्वछंदतात्मक चेतना उसे भयभीत कर देती थी, जिससे बचने के लिए उसे वापसी के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं सूझता था।

भाग क्यों नहीं जाती?
मुझे कई बार लगा कि अगर वह मेरी भाषा समझती तो उसके कान में धीरे से जाकर कह देता कि क्यों लौट आती है, पागल? स्वतंत्र होना दो जून के भूसे-चोकर की नियमित व्यवस्था के आश्वासन से कहीं ज्यादा श्रेष्ठ और सुंदर है। इसे क्यों नहीं समझती! पगहा छूट जाने के बाद यह धरती वहां तक तेरी है जहां तक तू अपने चार पैरों से जा सकती है। अपनी अनहद हद को पहचानती क्यों नहीं? मैं तुझे बता रहा हूँ, तेरे इस मालिक ने तेरी स्वतंत्रता को प्रशिक्षित कर दिया है। तेरी प्रशिक्षित आज़ादी बार-बार गांव के सीमांत चारागाह से वापस लौट आती है। वह फिर-फिर ग़ुलाम हो जाती है। यह बार-बार की ग़ुलामी से आज़ाद क्यों नहीं हो जाती। तू भाग क्यों नहीं जाती?

लेकिन, हमारे बीच सम्प्रेषण के लिए भाषायी व्यवधान हमेशा ही बना रहा। फिर, एक दिन गइया ने एक बछरू को जन्म दिया। प्यारा- सा बछरू अपनी मां के पास अचेत पड़ा था। सोया हुआ। लालिमायुक्त मस्तक। श्वेतार्द्र शरीर। बग़ल में सद्यप्रसूता मां भी अचेत। बछरू का नाम हमने 'मिन्टन' रखा। मिन्टन का जाने क्या अर्थ होता है लेकिन उसका नाम यही था। पैदा होने के कुछ ही घंटों बाद उसने धमाचौकड़ी मचाना शुरू कर दिया। पूरा दुआर नाप लिया। दुआर से बाहर भी चला गया।


तंत्र-भंग की संभावना
एक पल को लगा कि यह नवजात, नव गोवंश, नई प्रजाति, उदास-मजबूर गइया की नई पीढ़ी अपने समुदाय की अधीनता के सारे तंत्रों को तोड़ देगा। वह अपनी मां की तरह न तो रुकेगा और न वापस ही आएगा। बंधन इसकी प्रवृत्ति के प्रतिकूल की चीज होगी और वह भाग जाएगा। वह अपनी माँ की तरह पगहे से बंधने की बेवकूफी नहीं करेगा।

मैं खुश हो रहा था और उसकी उछलकूद का आनंद ले रहा था। साथ ही इंतज़ार भी कर रहा था कि वह अपनी प्रजाति-अपनी गायता की स्वतंत्रता के बोन्साईत्व को ध्वस्त कर दे और बंधन की ओर कभी न लौट आने के लिए भाग जाए। फिर एक दिन पता चला कि बछरू भाग गया। बाबा के आदेश पर हम सभी भाई उसे ढूंढने खेतों की ओर चले गए। खूब ढूंढा लेकिन वह नहीं मिला। इस बीच गइया दुआर पर लगातार उसे पुकारती रही। उसकी भाषा में सिर्फ एक ध्वनि थी। उसी ध्वनि में अलग-अलग भाव होते थे।

उसकी भौहें और चढ़ गईं। आंखें गीली हो गईं। उसकी रोजाना के रम्भाने की ध्वनि आज थोड़ी-सी द्रवित थी। वह अपने नवजात को पुकार रही थी। मैंने उसकी एकध्वन्यात्मक भाषा के उस अकेले वाक्य में चिंता के कई सेंटेंस सुने। उसकी उस चिंता में हमारे खिलाफ भी रोष था कि हमने उसके अभी जन्मे बच्चे का ख्याल क्यों नहीं रखा।

गइया की आवाज़ दूर तक हमारे पीछे-पीछे आई। हम उसी के दबाव में मिन्टन को ढूंढते रहे लेकिन वह कहीं नहीं मिला। कुछ देर बाद गाय की पुकार भी बंद हो गई और शाम भी होने लगी। हम निराश घर की ओर लौटने लगे। गोधूलि की वेला थी। चरने के लिए छोड़ी गईं गांव की सभी गाएं अपनी मड़ई की ओर लौटने लगीं। चरवाहे लाठी हाथ में लिए अपनी भैसों को हांककर घर ले जाने लगे। धीरे-धीरे माहौल में शीतल नीरवता छाने लगी। अंधियार होने लगा। दादी अपनी जपमाली लेकर छत पर चली गईं। बाबा अपना बिस्तर ठीक करने लगे।

बोनसाईत्मक स्वतंत्रता में वापसी
तभी हम घर पहुंचे तो देखा कि मिन्टन अपनी मां के पास आंखे बंद किए बैठा है। मैं ठहरकर उन्हें देखने लगा। बहुत देर तक देखता रहा। मन में आया कि यह क्या दृश्य है? इसे किस तरह से देखा जाए। ममता का गुरुत्वाकर्षण, जिसके ईर्द-गिर्द बंधित होकर अंतरिक्ष की समस्त स्वतंत्रता को चक्कर लगाना ही पड़ता है। अभी तो मैं गाय की नस्ल की इस नई पीढ़ी की सम्भावनाओं को लेकर कैसा आशान्वित था। यह आशा भी बहुत दूर नहीं चल पाई। वह भी लौट आई। अपने बोनसाईत्मक स्वतंत्रता में। मिन्टन भी।

कुछ दिन बाद से मिन्टन के लिए नया पगहा आ गया। वह एक अलग खूंटे में बांधा जाने लगा ताकि अपनी मां का दूध न पी सके। गृहस्वामी का परिवार भी तो गइया के दूध का अधिकारी था। सारा दूध मिन्टन के ही पी जाने पर मनाही थी। आह! एक तो पराधीनता। वह भी सशर्त। मिन्टन के आने के बाद गइया में एक परिवर्तन आया कि वह अब कभी घर का रास्ता नहीं भूलती। आखिर वह मां है। अपने बच्चे को किसी और के भरोसे नहीं छोड़ सकती थी। वह दिन में चरने जाती और शाम ढलने से पहले लौट आती। यह उसकी परतंत्रता का नया संस्करण था और इस परतंत्रता का कोई विरोध न था। इसमें उदासी का स्वरूप एक संतोष में बदल जाता है। एक संतोष, जो ममता, स्नेह और जिम्मेदारी के संयोजन से बनती है और यह तो विश्वविदित है कि संतोष कभी भी स्वतंत्रता के खिलाफ ही होता है।

उदासी की तानाशाही
आत्मावलोकन करें तो पाएंगे कि एक अंतहीन उदासी का आना-जाना हमारे जीवन में भी है। इस उदासी में जो असंतोष है उससे हम मुक्ति की ओर नहीं जाना चाहते। हम संकुचित होते जाना चाहते हैं, संतोषित होते जाना चाहते हैं। हम जब उदासी के परिसर में होते हैं तो वह हमारे ऊपर किसी तानाशाह की तरह होती है। हम वही करने लगते हैं जो वह चाहती है। आप सोचिए तो पाएंगे कि उदासी के माहौल में आप ऐसी ही चीजें देखना-पढ़ना-सुनना चाहने लगते हैं, जो उसी के मिजाज की हो। इसीलिए, डॉक्टरों ने कहा कि उदास महसूस कर रहे हो तो हंसी-खुशी वाली चीजें देखो। उदासी से बाहर आने का यही तरीका है। उन्हें उदासी से कोई दुश्मनी नहीं है बल्कि वह आपको उदासी का दास बनने की अवस्था में फंसने से बचाने की कोशिश करते हैं।

निर्मल वर्मा इसीलिए उदासी के वक्त ज्यादा समझ आते हैं क्योंकि उनके साहित्य में किसी उदासमना के अनुकूल भरपूर बातें मिलेंगी। वह कई बार इस स्थिति से निकलने के बारे में भी बात करते हैं लेकिन यह बात समझने के लिए आपको उस स्थिति में होना भी तो पड़ेगा। अपने एक उपन्यास में वह लिखते हैं, 'इस दुनिया में कितनी दुनियाएँ ख़ाली पड़ी रहती हैं, जबकि लोग ग़लत जगह पर रहकर सारी ज़िंदगी गँवा देते हैं।'

गइया की दुनिया की कितनी जगहें सच में खाली थीं लेकिन वह उन जगहों को देख नहीं सकती थी क्योंकि स्वतंत्रता की उसकी कल्पना में पगहे से छूट जाना और गांव के अंतिम छोर के खेत तक घास चर आने से ज्यादा कुछ नहीं था। हमारी स्वतंत्रता का परिसर गइया से थोड़ा ज्यादा है इसलिए हमारे लिए पगहे से बंधी वह करुणा की पात्र बन जाती है जबकि हम खुद भी किसी दूसरे तरह के पगहे से बंधे हैं।

जीवन की गइया-गति
हम ठीक से देखें तो अपने जीवन की गइया-गति को भी ढूंढ सकते हैं। स्वतंत्रता की जो कल्पना हमारे मन में है, जिसको हम छूना चाहते हैं, जहां से लौटकर हम उसके सुंदर स्वप्नों के आनन्द में खो जाते हैं, क्या वह बस उतनी सी ही है? क्या हम अपने पगहे की पीड़ा को भूलकर बार-बार अवसरों की पुकार से मुंह नहीं मोड़ लेते और लौट नहीं आते उस मड़ई की ओर जहां जीवन के सुचारु संचालन की बेहतर व्यवस्थाएं हैं लेकिन आज़ादी नहीं है? पगहा है, खूंटा है, सांझ जैसी पसरी उदासी है और आंखों के नीचे आंसुओं के दाग!

मुझे ऐसा लगता है कि आज़ादी अभी भी कुछ वो है जिससे हमारी कल्पना का भी सम्पर्क नहीं है और कोई तो है जो इस चीज को देख रहा है लेकिन वह भी संप्रेषण के भाषायी व्यवधान के आगे विवश है। वह भी हमारे पास आकर हमारे कान में यह रहस्य नहीं बता सकता कि तुम्हारी आजादी तुम्हारे आकलन, तुम्हारी कल्पना से कहीं बड़ी है। जैसे ही पगहा छूटे, भाग जाओ और कभी वापस न आओ क्योंकि स्वतंत्रता दो जून के भूसे-चोकर की नियमित व्यवस्था के आश्वासन से कहीं ज्यादा श्रेष्ठ और सुंदर है।

Wednesday, 22 January 2020

लखनऊ के 'शाहीन बाग' में

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स्मार्टफोन नहीं था, सो फोटो नहीं ले पाए। यह फोटो ट्विटर से साभार

"मुझको जालिम का तरफदार नहीं लिख सकते।
कम से कम वो मुझे लाचार नहीं लिख सकते।।
जान हथेली पर लिए बोल रहा हूँ जो सच।
उसको इस देश के अखबार नहीं लिख सकते।"

राजधानी लखनऊ के हुसैनाबाद इलाके के घंटाघर कैंपस में रस्सियों से घेरे गए परिसर में सैकड़ों महिलाएं नागरिकता संशोधन ऐक्ट के खिलाफ प्रदर्शन कर रही थीं और उसके बगल में एक छोटे से परिसर में एक दादाजी और उनके साथ आफताब आलम बैठे थे। ऊपर जो शेर लिखा गया है, आलम वही दादाजी को सुना रहे थे, जब मैं उनके पास रुक गया और वहीं जमीन पर उनके साथ बैठ गया। दादाजी मेरी ओर देखकर मुस्कुराए और पूछा कि क्या मैं प्रोटेस्ट में हिस्सा लेने आया हूं। मैंने कहा, यही मान लीजिए और यह कहते हुए मैंने मेरी ओर बढ़ाए उनके हाथ को अपने हाथों में थाम लिया।

मैंने दोनों से बातचीत शुरू करने के लिए मजाकिया लहजे में सवाल किया, 'आप लोग अलग से प्रोटेस्ट कर रहे हैं क्या?' दोनों हंसने लगे। फिर दादाजी बोले, हां, ऐसा ही समझ लो। प्रदर्शनस्थल पर हमे तो जाने नहीं देंगे। पता नहीं कौन-सी धारा लगाकर ये पुलिसवाले जेल में डाल दें, इसलिए हम यहीं बाहर बैठे हैं। आलम ने बताया कि उन्होंने चाचा को यहां बैठे देखा तो वह भी उनके पास आकर बैठ गए। दोनों काफी देर से बातें कर रहे होंगे। उनकी बातचीत में शामिल होते हुए मैंने कहा कि काफी लोग जुट गए हैं तो मेरी बात काटकर आलम बोले, अरे अभी तो और भीड़ होगी।

रात के 8-9 बजे के बाद संख्या दोगुनी के लगभग होने का दावा करते हुए आलम बोले, 'कई महिलाएं ऐसी हैं जो काम पर जाती हैं। वह अभी नहीं आ पाई हैं। कुछ ऐसी हैं जो वापस चली गई हैं और घर में बच्चों और परिवार के लिए खाना बनाकर वापस लौटेंगी।' उन्होंने ही बताया कि रात के 8-9 बजे के बाद यहां हर धर्म के लोग दिखेंगे। आलम बोले, 'अभी सिर्फ मुस्लिम महिलाएं ही दिख रही हैं। रात होने तक यहां काफी मात्रा में गैर-मुस्लिम लोग भी जुटेंगे।' वह आगे बोले, 'यह लड़ाई केवल मुसलमानों की थोड़ी है। अभी मुस्लिमों की बारी है। इसके बाद ये लोग (केंद्र सरकार) दलितों पर टूटेंगे और फिर धीरे-धीरे सबका नंबर आएगा। यह किसी को नहीं छोड़ेंगे। बचेंगे तो सिर्फ उनके अंधभक्त।'

मीडिया पर गुस्सा
यह सब बोलते हुए आलम काफी उग्र हो गए। थोड़ी देर चुप्पी रही और फिर दादाजी हमारी ओर मुखातिब हुए और बोले, 'बेटा, मोहम्डन हो?' मैं कुछ देर शांत रहा फिर बोला, 'मेरा नाम राघवेंद्र है।' दादाजी आलम की ओर देखकर खुशी से मुस्कुराए और बोले कि देखो, 'जो गलत है उसके खिलाफ सब लोग आएंगे।' मुझे अब जाकर अंदाजा हुआ था कि आलम के अलावा दादाजी भी मुसलमान हैं। मैंने उनसे पूछा कि आप रोज यहां आते हैं। वह बोले, 'हां। मैं यहां बैठता हूं और मेरी बहू वहां ( प्रदर्शनस्थल की ओर इशारा करते हुए)।' उन्होंने बताया कि वह कल भी यहां आई थी और आज भी आई है। मुझसे मेरे काम के बारे में पूछा गया तो मैंने कहा, 'पत्रकार हूं।' इस पर दोनों ने एक-दूसरे की ओर देखा और उनकी आवाज में थोड़ा और तेज आ गया।

आलम बोले, 'आप हम लोगों की बात छापेंगे?' हमने उन्हें आश्वासन देते हुए कहा कि अगर हमें छापना होगा तो हम उसके साथ वैसा नहीं करेंगे जैसा आप अभी मीडिया को लेकर सोच-बोल रहे थे। आलम जैसे फट पड़े। बोले, 'मीडिया पर भरोसा नहीं किया जा सकता। मीडिया को नरेंद्र मोदी ने खरीद लिया है। सब उन्हीं की बातें फैला रहे हैं। जी न्यूज-आज तक, हर जगह हमारे आंदोलन को बदनाम किया जा रहा है।' उनकी इस बात पर दादाजी ने हामी भरी तो मुझे वहीं की एक घटना याद आ गई। मैंने उन्हें भी सुनाया।

'मैं घास हूं'
जहां महिलाएं प्रदर्शन कर रही हैं, उसी बाड़े में तीन लोग वीलचेयर पर बैठे थे। इनमें दो पुरुष और एक महिला शामिल थी। महिला ने अपने हाथ में एक पोस्टर लिया था, जिस पर लिखा था, 'मैं घास हूं, आपके हर किए-धरे पर उग आऊंगा।' उसके नीचे लिखा था, 'पाश'। मैंने उनके पास जाकर पूछा कि आपने पाश की कविता लिखी है तो आप पाश को जानती होंगी। वह मुस्कुराने लगीं और अपने बगल में बैठे मोहम्मद (नाम पूछा था लेकिन याद नहीं रहा, इसलिए काल्पनिक) की ओर इशारा कर बोलीं, 'इन्होंने इस पोस्टर को बनाया है और वह मेरे पति हैं।' इतने में मोहम्मद बोल पड़े कि हां अच्छी तरह से जानता हूं पाश को।

मैंने पूछा कि आपको साहित्य में रूचि है? वह जवाब देते कि वहां एक युवती आई और उसने मुझसे पूछा कि आप मीडिया से हैं? उसके गले में वॉलंटियर का कार्ड टंगा था। मैं वहां रिपोर्टिंग के लिए नहीं गया था लेकिन वहां थोड़ी देर रुकने के लिए मेरा मीडियावाला होना जरूरी था, ,सो मैंने कह दिया कि हां, नवभारत टाइम्स से हूं। फिर युवती वहां से चली गई। अब जब मैं मोहम्मद से मुखातिब हुआ तो वह मीडिया को लेकर काफी उग्र थे। बोले कि मीडिया वाले हमको बदनाम करना चाहते हैं। मैंने जानना चाहा कि क्या हुआ तो वह बगल में वीलचेयर पर बैठे दिव्यांग सज्जन की ओर इशारा करते हुए बोले कि यह भाई साहब कुछ देर पहले उनके पास यह पूछने के लिए आए थे कि जिस बैटरी वाले वीलचेयर पर उनकी पत्नी बैठी हैं, वह कहां और कितने में मिलता है?

मोहम्मद ने बताया कि इतने में एक टीवी रिपोर्टर वहां आया और दिव्यांग शख्स से पूछने लगा कि आप किसलिए प्रोटेस्ट कर रहे हैं और आप सीएए के बारे में क्या जानते हैं? उन्होंने जब इस पर जानकारी न होने की बात बताई तो रिपोर्टर ने उन पर लांछन लगाना शुरू कर दिया। उसने कहा कि इन लोगों को पैसे देकर प्रोटेस्ट के लिए लाया गया है। इन्हें यह भी नहीं पता कि यह जिसके लिए प्रोटेस्ट कर रहे हैं वह क्या है? मोहम्मद यह बताते हुए काफी क्रोधित हो गए। उन्होंने बताया कि इसके बाद वह लगभग चिल्लाते हुए रिपोर्टर से बोले कि जो भी जानना चाहते हो, हमसे पूछो। हम बताएंगे। इस पर भी वह रिपोर्टर बिना सवाल पूछे वहां से चला गया।

क्रोधित मोहम्मद बोले कि वह अब मीडिया वालों पर बिल्कुल भरोसा नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि वह अब किसी मीडिया वाले को इंटरव्यू नहीं देंगे। चार दिन से कई मीडियाकर्मियों ने उनका इंटरव्यू लिया लेकिन वह उन्हें कहीं पर भी दिखा नहीं। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि केवल रवीश कुमार अगर उनसे बात करना चाहेंगे तब वह उनसे बात करेंगे क्योंकि वह निष्पक्ष हैं। यह घटना सुनकर आलम मीडिया पर और क्रोधित हो गए और मुझे बाकी मीडिया से (न जाने क्यों) अलगाते हुए बोले कि लोग केवल आंदोलन को बदनाम करना चाहते हैं।

'चोर' पुलिस
आलम पुलिस के रवैये से भी दुखी थे। वह बोले कि पुलिस चोरों जैसा बर्ताव कर रही है। परसो, उसने रात में प्रदर्शनस्थल पर जल रहे अलाव पर पानी डाल दिया। महिलाओं का कंबल छीनकर ले भागे। सुनने में आया कि पास के सुलभ शौचालय में ताला भी लगवा दिया। उन्होंने कहा कि पुलिस बिल्कुल गुंडो जैसा बर्ताव कर रही है। बीते दिनों के प्रदर्शन की याद दिलाते हुए आलम बोले कि योगीजी ने कहा कि पुलिस ने गोली नहीं चलाई जबकि विडियो में साफ दिखा कि पुलिस ने गोली चलाई। दादाजी ने मुझसे पूछा कि क्या लगता है कि इन सबका क्या हासिल होगा?

मैंने उनसे कहा कि अभी तो सरकार अपने फैसले पर अड़ी हुई है। कल (मंगलवार को) अमित शाह ने लखनऊ में ही कहा था कि चाहे जितना विरोध हो वह कानून को वापस नहीं लेंगे। इस पर आलम बिफर उठे। बोले, 'कैसे नहीं लेंगे वापस। उन्हें वापस लेना पड़ेगा। इतने लोग विरोध कर रहे हैं।' आलम बोले, 'अमित शाह-नरेंद्र मोदी झूठे हैं।' नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को भी नहीं पता है कि वह देश में एनआरसी लागू करने की योजना बना रहे हैं? आखिर, बिना उनसे पूछे यह योजना कैसे बन सकती थी? ये लोग केवल मुसलमानों को निशाना बना रहे हैं।

लंबी बातचीत के बाद मैं वहां से जाने को हुआ तो दादाजी ने मुस्कुराते हुए हाथ मिलाया और बोले कि आपसे मिलकर बहुत खुशी हुई। मैंने भी 'मुझे भी' कहकर वहां से विदा ली। आगे बढ़ने पर रैमॉन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता संदीप पांडेय चरखा कातते दिखे। सफेद कुर्ता-पायजामे में संदीप चरखे पर सूत कात रहे थे और उन्हें कुछ मीडिया वालों ने घेर रखा था। वह केंद्र सरकार के बारे में बोल रहे थे और केंद्र सरकार के रवैये की तुलना अंग्रेजी सरकार से कर रहे थे। संदीप ने कहा कि बीजेपी सरकार के लोग अंग्रेजी हुकूमत की तरह बर्ताव इसलिए कर रहे हैं क्योंकि आजादी के आंदोलन में इनकी कोई भूमिका नहीं थी।

पांडेय सीएए को लेकर बोले कि अमित शाह ने बहुमत के बल पर नागरिकता संशोधन कानून भले ही संसद से पास करा लिया लेकिन उन्हें यह भी ध्यान देना चाहिए कि उन्हें केवल 37 फीसदी वोट ही मिले हैं जबकि लोकतंत्र 100 प्रतिशत लोगों को साथ लेकर चलने का नाम है। इतने व्यापक विरोध के बाद भी सीएए पर अपने रुख पर अडिग शाह की उन्होंने जमकर आलोचना की। प्रदर्शनस्थल को लगातार स्थानीय और बाहरी लोगों ने भी घेर रखा था। सब अपने-अपने हिसाब से इस ज्वलंत मुद्दे पर बात कर रहे थे।

विरोध की काली नदी
कुछ देर वहां रहने के बाद मैं प्रदर्शन परिसर से बाहर निकल आया। महिलाओं के बीच वालंटियर खाने-पीने के सामान बांटने लगे थे। लड़कियां लगातार छोटे माइक्रोफोन पर लोगों से बैठने की अपील कर रही थीं। इस दौरान बुर्का पहने प्रदर्शनकारी महिलाएं विरोध की काली नदी की तरह लग रही थीं। जिनमें छोटे-छोटे समूहों के तीन-चार टापू भी थे।

कई लड़कियों ने हाथ में तिरंगा थाम रखा था। कई ने हाथ में तख्तियां ले रखी थीं, जिस पर सांप्रदायिक सद्भावना और सर्वधर्म बंधुत्व के संदेश लिखे थे, जिस पर संविधान की प्रस्तावना लिखी थी, जिस पर संविधान का चित्र बना था, जिस पर लिखा था, 'तानाशाह आएंगे-जाएंगे लेकिन हम कागज नहीं दिखाएंगे।' सामने सबसे आगे, मंच के नजदीक, परिसर के सबसे अंतिम छोर पर और दाहिने छोर पर भी कुछ महिलाओं का हुजूम था, जो लगातार नारेबाजी कर रहा था।

मैं वापस गोमतीनगर की ओर लौट रहा था और पीछे किसी बैकग्राउंड म्यूजिक की तरह गगनचुंबी नारों का अवरोही स्वर मुझे विदाई दे रहा था। चारों तरफ जेएनयू गूंज रहा था। मेरे कानों में अब भी वे स्वर वैसे ही बज रहे हैं। लड़कियों का-महिलाओं का सम्मिलित स्वरः 'हमें चाहिए आजादी', 'हम लेके रहेंगे आजादी', 'है हक हमारा आजादी', 'लाठी बरसा लो', (आजादी) 'तुम डंडे मारो (आजादी)' 'हम नहीं हटेंगे (आजादी)' हम लेके रहेंगे...

Tuesday, 31 December 2019

कविताः नया साल

नया साल है तो नए हाल के स्वप्न-
के पास स्तुति की भाषाएँ तो हैं।
मुझे है पता तुम नए तो नहीं हो
मगर जो भी हो तुमसे आशाएँ तो हैं।

वही सूर्य जो आज डूबा, उगेगा,
वही वायु चलती रहेगी निशा भर,
वही एक मेरा उदासी भरा गीत
कल भी विकल ही रहेगा तृषा भर।

वही चीख़ होगी, वही शोर होगा
वही रात ओढ़े हुए भोर होगा
सवालात होंगे, हवालात होंगे
बिना बात के फिर वबालात होंगे।

ज़रा और गर्मी बढ़ेगी धरा की
ज़रा और कॉलर चढ़ेगा गुमाँ का।
ज़रा और धरती धँसेगी नए साल
ज़रा शीश तन जाएगा आसमाँ का।

वही प्रार्थनाएँ भटकतीं गगन में
वही बहरे ईश्वर की सत्ताएँ होंगी।
वही सब पुकारों की प्रतिध्वनि मिलेगी
वही काम भर की महत्ताएँ होंगी।

वही दौर बदले हुए पैरहन फिर
उसी रास्ते से चला जाएगा ही,
नियति की उदासी का दीया नया फिर
निकलते-निकलते जला जाएगा ही।

तो क्या है नया कि नया साल आए?
तुम आओ, कि आना तो यूँ भी है तुमको,
लिखे हैं गए पृष्ठ पर जो तुम्हारे
वो सब कुछ सुनाना तो यूँ भी है तुमको।

भला हाथ में है क्या मेरे कि रोकूँ!
अगर रोक सकता तो स्वागत भी करता।
पुराना सभी ध्वस्त हो लेता पहले
नया फिर जो आता तो यूँ न अखरता।

विवश है बनाता तेरा आगमन कि
मैं द्वार खोलूँ ही, स्वागत करूँ ही।
अभी क्या नए की ज़रूरत, बताओ?
पुराने को कैसे मैं निर्गत करूँ ही।

तुम आओ कि सब (शेष मैं) हैं ख़ुशी में
सराबोर, तुमको नया जान कर ही।
तुम आओ कि अब तो निकल ही चुके हो
पुनः आगमन की पुनः ठान कर ही।

तुम आओ चलो, मान्यता है मेरी भी
नया ही कहूँगा तुम्हारा ये आना।
नए साल हो तुम तो कुछ तो है तुममें
तुम्हारी नवलता को भी मैंने माना।

तुम आओ कि तुम आ भी सकते हो, जा भी
ठहर तो नहीं जाओगे आह बनकर,
तुम आओ कि हम भी चलें साथ, साथी!
कहीं तो दबे पाँव हमराह बनकर।

Thursday, 26 December 2019

पहले तुम बताओ

साभार इंटरनेट
कौन हो तुम!
रहनुमाई के मेरे उम्मीदवारों?
कौन हो तुम
देश का अपने
मुझे कह, मुझपे कृत्रिम भावनाएं लादने वालों?
तुम बताओ
कौन हो तुम?
'मेरे तुम!'
'हमारे तुम!'
मुझसे कब पूछा कि
हो सकता तुम्हारा हूँ?

तुमने मुझको कब कराया
है कोई अनुभव
कि तुम हो मानते अस्तित्व मेरा है जरा भी?
मौन मेरा, विश्व!
तुमने वाक्य माना ही नहीं,
यह तुम्हारी राज्यवादी लालसा है
या मेरी स्वच्छन्दता का अपहरण!
तुम बताओ
मैं तुम्हारे देश के भूगोल में
उग गया तो क्या मेरा यह था चयन?

तुम बताओ
क्या तुम्हारी मांग का उत्पाद हूँ मैं?
तुम बताओ
ये जो सीमाएं बनाई हैं सभी ने घेरकर
धरती के काग़ज़ पर
तो इसकी अनुमति ली थी
कि मेरे भाग की धरती को भी
अपने में शामिल कर लिया तुमने?
मेरे हिस्से के पानी-फूल-सूरज-वायु-नदियां-पेड़-पौधे
कब बताओ मैंने तुमको
राज्य में अपने मिलाने को कहा था?

मेरी रातें-दिन-दोपहरी-शाम की चर्या
तुम्हारी नीतियों से तय न होगी,
यह भी तुमने था सुना क्या?
तुमने क्यों बांधा मेरी आँखों को
कुछ रंगों के परचम से?

तुम बताओ
तुम जिसे अपनी जमीं-अपना वतन कह
गर्व से फूले नहीं समाते
उसमें कितनों के निजी राष्ट्रीय
स्वाभिमान के धड़ से अलग हैं शीश?
तुम बताओ विश्व में,
यह जो तुम्हारा विश्व है, उसमें
मेरे देश का अस्तित्व क्या है?
इसमें मेरे देश का भूगोल क्या है?
तुम बताओ
इसमें मेरा देश
मेरा 'मैं' कहाँ है?

तुम बताओ
मैंने तुम्हारे 'देश' को अपना बनाने के लिए
कब कहा था?
या कहा भी था तो वह काग़ज़ कहाँ है?
पहले
तुम
यह
बताओ?